भारत कोरोना मामलों के औसत में अमेरिका और ब्राजील को पार कर विश्व में शीर्ष पर पहुंचा

- Advertisement -
- Advertisement -

लगातार एक हफ्ते तक भारत में इन दो देशों की तुलना में हर दिन अधिक नए केस रिपोर्ट हुए. महामारी की शुरुआत के बाद पहली बार, भारत के दैनिक नए केसों का सात दिन का औसत अमेरिका या ब्राजील से ऊंचा है.

Source: Twitter

पिछले कुछ हफ्ते से जो यह सवाल पूछा जा रहा था, उसका अब जवाब मिल गया है- भारत महामारी का ग्लोबल इपिसेंटर बन गया है. क्या भारत कोरोना महामारी को लेकर अपने रिकॉर्ड को दुरुस्त कर सकता है या यह दुनिया का सबसे बड़ा कोविड-19 हॉटस्पॉट बनने जा रहा है, महामारी की शुरुआत के बाद पहली बार, भारत के दैनिक नए केसों का सात दिन का औसत अमेरिका या ब्राजील से ऊंचा है. लगातार एक हफ्ते तक भारत में इन दो देशों की तुलना में हर दिन अधिक नए केस रिपोर्ट हुए.

हफ्ते के शुरुआती दिन को छोड़ दें तो फिर हफ्ते के बाकी सारे दिन केसों की संख्या बढ़ती रहती है. इसलिए अगर सिर्फ एक दिन की तुलना की जाए तो उससे भ्रामक नतीजे मिल सकते हैं. ऐसे में साप्ताहिक औसत अधिक विश्वसनीय है. हालांकि, साप्ताहिक औसत एक अहम पैमाना है, लेकिन जैसा कि अमेरिका, ब्राजील और कुछ हद तक भारत में देखा गया है कि हर हफ्ते की शुरुआत में केसों की संख्या में गिरावट आती है. संभवत: ये इस बात का नतीजा है कि हफ्ते के अंत वाले दिन टेस्टिंग लैब्स बंद रहती हैं.

ग्राफ में भारतीय रेखा लगातार ऊंची रही है. यह महामारी की शुरुआत से ही बिना विराम लिए बड़ी होती गई है. तीन देशों का ग्राफ बताता है कि ब्राजील ने जुलाई के आखिर तक वक्र को समतल करना शुरू कर दिया था, वहीं अमेरिका ने उसी समय के आसपास अपनी दूसरी लहर को उलटने की शुरुआत की. 11 अगस्त को, जॉन्स हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी सेंटर फॉर सिस्टम साइंस एंड इंजीनियरिंग (JHU CCSE) के मुताबिक भारत में हर दिन 60,000 से अधिक नए केसों का साप्ताहिक औसत रहा, जो कि अमेरिका और ब्राजील से ऊपर था.

भारत में वर्तमान रुझानों से पता चलता है कि हर दिन रिकॉर्ड होने वाले नए केसों की संख्या केवल बढ़ रही है. हालांकि भारत ने अब तक मौतों की संख्या कम रखने में अमेरिका और ब्राजील की तुलना में बेहतर काम किया है. लेकिन रुझानों से इस स्थिति का बदल जाना भी तय है.

अमेरिका अपनी दूसरी लहर के बाद रिकवरी की ओर बढ़ रहा हो सकता है. भारत ने इस मामले में भी कोई गिरावट या ठहराव नहीं देखा है, इसके विपरीत, दैनिक रिपोर्ट में होने वाली मौतें बढ़ती जा रही हैं. ब्राजील में होने वाली मौतों का साप्ताहिक औसत समतल हुआ है.

जल्द ही भारत, दो अन्य देशों को पार कर सकता है जो वर्तमान में हर दिन भारत से अधिक मौतें रिपोर्ट कर रहे हैं. इपिसेंटर के तौर पर भारत की स्थिति अब स्थापित है, लेकिन वक्र को समतल करने में ये कितना समय लगेगा, यह अभी तक साफ नहीं है.

ब्राजील और मैक्सिको के बाद कुल मौतों में 50,000 का आंकड़ा पार करने वाला भारत दुनिया का चौथा देश बना.

- Advertisement -

Latest news

बिहार के नवादा में दबंगों का तांडव, फायरिंग के बाद दलितों के 80 घर फूंके

राष्ट्र आजकल प्रतिनिधि I बिहार के नवादा में दलित बस्ती में दबंगों ने बुधवार रात 8 बजे 80 घरों में आग...
- Advertisement -

ज़रूर पढ़े

इंदौर: नाबालिग को हुआ पंजाब के लड़के से प्रेम, पबजी खेल से हुई थी दोनों की जान- पहचान, पहुँच गयी पंजाब उससे मिलने

परिजनों की गुमशुदगी की शिकायत पर; पुलिस ने कॉल डिटेल निकाली तो दस दिन बाद आरोपी और लड़की को इंदौर ले आई।...

सिंधिया: किसने क्या किया- क्या नहीं किया, कांग्रेस को खुद नहीं पता अपने नेताओं के बारे में

कांग्रेस खुद ही नहीं जानती कि उनके नेता ने क्या किया और क्या नहीं. कांग्रेस छोड़कर बीजेपी में शामिल होने वाले ज्योतिरादित्य...

Related news

राजगढ़ पत्रकार हत्याकांड को लेकर उमरिया जिले के पत्रकारों ने सौंपा ज्ञापन

राष्ट्र आजकल/लालजी राय/उमरिया मध्य प्रदेश में राजगढ़ जिले के सारंगपुर में बाइक सवार तीन लोगों ने पत्रकार की गोली...

पत्नी को ससुराल छोड़कर घर वापस जा रहा युवक दुर्घटना में हुआ घायल

राष्ट्र आजकल/प्रदीप बच्चन/ बलिया यूपी बलिया (यूपी) के थाना - मनियर अंतर्गत पटखौवली पश्चिम गांव के पास वाहन के...

समाज सेवी व वरिष्ठ पत्रकार डॉ अरविन्द वर्मा को राजस्व एवं भूमि सुधार मंत्री डॉ दिलीप जायसवाल ने किया सम्मानित

राष्ट्र आजकल प्रतिनिधि, ग्वालियर/ युवा वर्ग, चौबीस घंटे में एक घंटा समय समाज के लिए अवश्य दें - डॉ दिलीप जायसवाल, राजस्व...

नवांकुर संस्था झाल की इंदवार में सेक्टर बैठक संपन्न

जिला समन्वयक की उपस्थिति में किया गया वृक्षारोपण राष्ट्र आजकल/लालजी राय/उमरिया उमरिया जिले के मानपुर विकासखंड...
- Advertisement -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here