संदिग्ध अकाउंट्स से ID प्रूफ मांग सकता है Instagram, Platform को और सिक्योर बनाने की तैयारी

- Advertisement -
- Advertisement -

अब कंपनी संदिग्ध अकाउंट्स से ID प्रूफ मांग सकती है, Facebook के स्वामित्व वाले फोटो शेयरिंग ऐप इंस्टाग्राम ने ये घोषणा की.

Source: Instagram

इसकी शुरुआत आज से ही की जा रही है.’ Facebook के स्वामित्व वाले फोटो शेयरिंग ऐप इंस्टाग्राम ने ये घोषणा की है कि अब कंपनी संदिग्ध अकाउंट्स से ID प्रूफ मांग सकती है.

एक ब्लॉग पोस्ट में में कंपनी ने कहा, ‘अब हम किसी अकाउंट में संभावित संदेहास्पद एक्टिविटी का पैटर्न पाए जाने पर उस अकाउंट होल्डर से आइडेंटिटी प्रूफ करने की मांग कर सकते हैं.

हालांकि, इंस्टाग्राम की ओर से शुरुआत आंकड़ों के बारे में जानकारी नहीं दी गई है और ना ही किसी निश्चित रीजन का नाम बताया है, जहां से इसकी शुरुआत की जाएगी. इंस्टाग्राम ने इसके बारे में विस्तार से बताते हुए कहा है कि इस कदम को उठाए जाने का लक्ष्य ये है कि इससे प्लेटफॉर्म को बॉट्स और मिसलीडिंग यूजर्स से छुटकारा मिलेगा. कंपनी के मुताबिक इस नई स्क्रीनिंग प्रक्रिया से केवल एक छोटी संख्या यूजर्स प्रभावित होंगे.

एक बार अकाउंट होल्डर द्वारा आइडेंटिटी साबित किए जाने के बाद वो अपना अकाउंट पहले की तरह इस्तेमाल कर पाएंगे. हालांकि, कंपनी आगे भी जांच कर सकती है. इंस्टाग्राम की ओर से कहा गया है कि यूजर्स से उनकी ID नाम, उम्र और फोटो जैसी जानकारियों के लिए मांगी जा सकती है. यूजर्स अपनी आइडेंटिटी साबित करने के लिए सरकारी द्वारा जारी की गई ID या किसी गैर-सरकारी संस्था का ID दे सकते हैं. कंपनी ने कहा कि कुछ मामलों में सेल्फी लेने के लिए कहा जा सकता है.

कंपनी ने ये भी कहा है कि शेयर की गई ID की डिटेल यूजर के प्रोफाइल में शेयर नहीं की जाएंगी. FAQ सेक्शन में कंपनी ने ये भी जानकारी दी है कि ID प्रूफ नहीं किए जाने की स्थिति में यूजर का अकाउंट बंद किया जा सकता है. इंस्टाग्राम ने कहा है कि ऐप के साथ शेयर किए IDs सुरक्षित तरीके से स्टोर किए जाएंगे और उन्हें 30 दिन के भीतर डेटाबेस से हटा दिया जाएगा. इस दौरान इन IDs को रिव्यू किया जाएगा. रिव्यू प्रक्रिया के दौरान यूजर्स अपना अकाउंट ऐक्सेस खो सकते हैं.

- Advertisement -

Latest news

1000 रॉकेट लॉन्चर बैरल तबाह… लेबनान पर आग बरसा रहा इजरायल

राष्ट्र आजकल प्रतिनिधि I लेबनान में पिछले तीन दिन से पेजर, वॉकी-टॉकी और फिर सोलर एनर्जी सिस्टम में धमाकों के बाद...
- Advertisement -

ज़रूर पढ़े

इंदौर: नाबालिग को हुआ पंजाब के लड़के से प्रेम, पबजी खेल से हुई थी दोनों की जान- पहचान, पहुँच गयी पंजाब उससे मिलने

परिजनों की गुमशुदगी की शिकायत पर; पुलिस ने कॉल डिटेल निकाली तो दस दिन बाद आरोपी और लड़की को इंदौर ले आई।...

सिंधिया: किसने क्या किया- क्या नहीं किया, कांग्रेस को खुद नहीं पता अपने नेताओं के बारे में

कांग्रेस खुद ही नहीं जानती कि उनके नेता ने क्या किया और क्या नहीं. कांग्रेस छोड़कर बीजेपी में शामिल होने वाले ज्योतिरादित्य...

Related news

महंगा हो रहा है सोना-चांदी, जानें आज कहां पहुंचा गोल्ड-सिल्वर का रेट

राष्ट्र आजकल प्रतिनिधि/ सोने-चांदी की कीमतों में आज यानी 16 सितंबर को बढ़त रही। इंडिया बुलियन एंड ज्वेलर्स एसोसिएशन (IBJA) के अनुसार,...

जंगली सुवर के मांस सहित आरोपी हुआ गिरफ्तार

मुखबिर से सूचना मिलते ही मानपुर रेंजर ने की कार्यवाही राष्ट्र आजकल/लालजी राय/उमरिया मानपुर विधानसभा स्थित...

कानून एवं शांति व्यवस्था के लिए पुलिस एवं प्रशासन ने निकाला फ्लैग मार्च

राष्ट्र आजकल / हीरा सिंह उईके / मंडला। कलेक्टर एवं जिला दंडाधिकारी श्री सोमेश मिश्रा और पुलिस अधीक्षक श्री रजत सकलेचा के...

बिहार के नवादा में दबंगों का तांडव, फायरिंग के बाद दलितों के 80 घर फूंके

राष्ट्र आजकल प्रतिनिधि I बिहार के नवादा में दलित बस्ती में दबंगों ने बुधवार रात 8 बजे 80 घरों में आग...
- Advertisement -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here