3500 साल पुराना बर्तन टूटा: इजराइल के म्यूजियम में 4 साल के बच्चे ने गिराया

- Advertisement -
- Advertisement -

राष्ट्र आजकल प्रतिनिधि/ इजराइल के म्यूजियम में शुक्रवार (23 अगस्त) को चार साल के एक बच्चे की गलती से 3500 साल पुराना बर्तन टूट गया। घटना इजराइल के हाइफा यूनिवर्सिटी में स्थित हेक्ट म्यूजियम की है।

BBC के मुताबिक, एलेक्स अपने चार साल के बेटे के साथ म्यूजियम घूमने आए थे। यहां उनके बेटे ने एक एंटीक बर्तन को गलती से गिरा दिया। इससे वह बर्तन टूट गया।

एलेक्स ने कहा,“मेरा बेटा यह देखना चाहता था कि बर्तन के अंदर क्या है। इसलिए उसने बर्तन को खींचने की कोशिश की, जिससे वह गिर गया। इसके बाद मैंने वहां सिक्योरिटी अधिकारी को इस बारे में बताया।”

म्यूजियम के स्टॉफ ने बताया कि यह बर्तन कांस्य युग का है। यानी कि राजा सोलोमन के दौर से भी पहले का है। माना जाता है कि यह लगभग 2200 से 1500 ईसा पूर्व के बीच बना होगा। इसकी विशेषताएं प्राचीन कनान से जुड़ी वस्तुओं से मेल खाती हैं। इस इलाके पर वर्तमान में इजराइल और फिलिस्तीन के हिस्से शामिल हैं।

स्टाफ ने बताया कि ऐसा अनुमान लगाया जाता है कि बर्तन का इस्तेमाल शराब और जैतून का तेल ले जाने के लिए किया जाता होगा। उसने कहा कि अक्सर खुदाई के दौरान मिलने वाले बर्तन टूटे हुए या अधूरे होते हैं। यह बर्तन सही सलामत मिला था, इसलिए बहुत कीमती था।

इसे म्यूजियम के मेन गेट के पास ही रखा गया था। हालांकि इस बर्तन को फिर से ठीक कर लिया जाएगा, मगर यह पहले जैसा नहीं हो पाएगा।

हेक्ट म्यूजियम में कलाकृतियां बिना कांच रखे जाती हैं
हेक्ट म्यूजियम में सभी पुरातात्विक वस्तुओं के आगे कांच नहीं रखा जाता है। म्यूजियम की जनरल डायरेक्टर डॉ. इनबल रिवलिन ने बताया कि इसके फाउंडर डॉ. रूबेन हेक्ट ने यह चलन शुरू किया था। उनका मानना था कि इससे लोग ऐतिहासिक वस्तुओं को करीब से महसूस कर सकते हैं।

डॉ. रिवलिन ने कहा कि कई बार वस्तुओं को जानबूझकर नुकसान पहुंचाया जाता है। ऐसे मामलों में कार्यवाही की जाती है। हालांकि, इस मामले में ऐसा नहीं था। उन्होंने बताया कि बच्चे और उसके परिवार को दोबारा म्यूजियम घूमने के लिए बुलाया गया है।

कई म्यूजियम में ऐसी घटनाएं हो चुकी है
दुनिया भर के कई म्यूजियम्स में ऐसी घटनाएं हो चुकी है। न्यूयॉर्क शहर के मेट्रोपॉलिटन म्यूजियम ऑफ आर्ट में 2010 में एक महिला पिकासो की पेंटिंग से टकरा गई थी। ऐसे ही एक अन्य मामले में, शंघाई म्यूजियम ऑफ ग्लास में 2016 में एक बच्चे ने एक स्टेच्यू को खींच कर गिरा दिया था।

- Advertisement -

Latest news

आसमान पर पहुंची सोने की कीमत, ऑल टाइम हाई का बना दिया रेकॉर्ड, चांदी भी हुई महंगी

राष्ट्र आजकल प्रतिनिधि I सोने का भाव पहली बार 77,000 रुपए प्रति 10 ग्राम के पार पहुंच गया है। इंडिया बुलियन...
- Advertisement -

ज़रूर पढ़े

इंदौर: नाबालिग को हुआ पंजाब के लड़के से प्रेम, पबजी खेल से हुई थी दोनों की जान- पहचान, पहुँच गयी पंजाब उससे मिलने

परिजनों की गुमशुदगी की शिकायत पर; पुलिस ने कॉल डिटेल निकाली तो दस दिन बाद आरोपी और लड़की को इंदौर ले आई।...

सिंधिया: किसने क्या किया- क्या नहीं किया, कांग्रेस को खुद नहीं पता अपने नेताओं के बारे में

कांग्रेस खुद ही नहीं जानती कि उनके नेता ने क्या किया और क्या नहीं. कांग्रेस छोड़कर बीजेपी में शामिल होने वाले ज्योतिरादित्य...

Related news

बाल विवाह रोकथाम कानून के आड़े नहीं आ सकता कोई मजहबी पर्सनल लॉ, SC का बड़ा फैसला

राष्ट्र आजकल प्रतिनिधि I बाल विवाह को लेकर सुप्रीम कोर्ट ने शुक्रवार (18 अक्टूबर) को फैसला सुनाया। CJI डीवाई चंद्रचूड़, जस्टिस...

सुप्रीम कोर्ट से सद्गुरु के ईशा फाउंडेशन को बड़ी राहत, बंधक मामले में हाईकोर्ट में चल रही कार्रवाई रद्द करने का आदेश दिया

राष्ट्र आजकल प्रतिनिधि I सुप्रीम कोर्ट ने दो लड़कियों को बंधक बनाने के मामले में सद्गुरु जग्गी वासुदेव के ईशा फाउंडेशन...

विजयादशमी पर RSS मुख्यालय पर मोहन भागवत ने किया शस्त्र पूजन

राष्ट्र आजकल प्रतिनिधि I राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) प्रमुख मोहन भागवत ने नागपुर में संघ मुख्यालय में शनिवार को विजयादशमी के...

MUDA स्कैम- चेयरमैन ने इस्तीफा दिया:लेटर लिखा- किसी दबाव में नहीं, बल्कि स्वास्थ्य कारणों के चलते कुर्सी छोड़ी

राष्ट्र आजकल प्रतिनिधि I मैसुरु अर्बन डेवलपमेंट अथॉरिटी (MUDA) के चेयरमैन और कर्नाटक के मुख्यमंत्री सिद्धारमैया के करीबी मारी गौड़ा ने...
- Advertisement -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here