भारत कोरोना मामलों के औसत में अमेरिका और ब्राजील को पार कर विश्व में शीर्ष पर पहुंचा

- Advertisement -
- Advertisement -

लगातार एक हफ्ते तक भारत में इन दो देशों की तुलना में हर दिन अधिक नए केस रिपोर्ट हुए. महामारी की शुरुआत के बाद पहली बार, भारत के दैनिक नए केसों का सात दिन का औसत अमेरिका या ब्राजील से ऊंचा है.

Source: Twitter

पिछले कुछ हफ्ते से जो यह सवाल पूछा जा रहा था, उसका अब जवाब मिल गया है- भारत महामारी का ग्लोबल इपिसेंटर बन गया है. क्या भारत कोरोना महामारी को लेकर अपने रिकॉर्ड को दुरुस्त कर सकता है या यह दुनिया का सबसे बड़ा कोविड-19 हॉटस्पॉट बनने जा रहा है, महामारी की शुरुआत के बाद पहली बार, भारत के दैनिक नए केसों का सात दिन का औसत अमेरिका या ब्राजील से ऊंचा है. लगातार एक हफ्ते तक भारत में इन दो देशों की तुलना में हर दिन अधिक नए केस रिपोर्ट हुए.

हफ्ते के शुरुआती दिन को छोड़ दें तो फिर हफ्ते के बाकी सारे दिन केसों की संख्या बढ़ती रहती है. इसलिए अगर सिर्फ एक दिन की तुलना की जाए तो उससे भ्रामक नतीजे मिल सकते हैं. ऐसे में साप्ताहिक औसत अधिक विश्वसनीय है. हालांकि, साप्ताहिक औसत एक अहम पैमाना है, लेकिन जैसा कि अमेरिका, ब्राजील और कुछ हद तक भारत में देखा गया है कि हर हफ्ते की शुरुआत में केसों की संख्या में गिरावट आती है. संभवत: ये इस बात का नतीजा है कि हफ्ते के अंत वाले दिन टेस्टिंग लैब्स बंद रहती हैं.

ग्राफ में भारतीय रेखा लगातार ऊंची रही है. यह महामारी की शुरुआत से ही बिना विराम लिए बड़ी होती गई है. तीन देशों का ग्राफ बताता है कि ब्राजील ने जुलाई के आखिर तक वक्र को समतल करना शुरू कर दिया था, वहीं अमेरिका ने उसी समय के आसपास अपनी दूसरी लहर को उलटने की शुरुआत की. 11 अगस्त को, जॉन्स हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी सेंटर फॉर सिस्टम साइंस एंड इंजीनियरिंग (JHU CCSE) के मुताबिक भारत में हर दिन 60,000 से अधिक नए केसों का साप्ताहिक औसत रहा, जो कि अमेरिका और ब्राजील से ऊपर था.

भारत में वर्तमान रुझानों से पता चलता है कि हर दिन रिकॉर्ड होने वाले नए केसों की संख्या केवल बढ़ रही है. हालांकि भारत ने अब तक मौतों की संख्या कम रखने में अमेरिका और ब्राजील की तुलना में बेहतर काम किया है. लेकिन रुझानों से इस स्थिति का बदल जाना भी तय है.

अमेरिका अपनी दूसरी लहर के बाद रिकवरी की ओर बढ़ रहा हो सकता है. भारत ने इस मामले में भी कोई गिरावट या ठहराव नहीं देखा है, इसके विपरीत, दैनिक रिपोर्ट में होने वाली मौतें बढ़ती जा रही हैं. ब्राजील में होने वाली मौतों का साप्ताहिक औसत समतल हुआ है.

जल्द ही भारत, दो अन्य देशों को पार कर सकता है जो वर्तमान में हर दिन भारत से अधिक मौतें रिपोर्ट कर रहे हैं. इपिसेंटर के तौर पर भारत की स्थिति अब स्थापित है, लेकिन वक्र को समतल करने में ये कितना समय लगेगा, यह अभी तक साफ नहीं है.

ब्राजील और मैक्सिको के बाद कुल मौतों में 50,000 का आंकड़ा पार करने वाला भारत दुनिया का चौथा देश बना.

- Advertisement -

Latest news

एयरटेल के शेयर ने रचा इतिहास;भारती एयरटेल का मार्केट कैप ₹10 लाख करोड़ के करीब

राष्ट्र आजकल प्रतिनिधि/ भारत की दूसरी सबसे बड़ी टेलीकॉम कंपनी भारती एयरटेल 10 लाख करोड़ रुपए का मार्केट कैप पार करने वाली...
- Advertisement -

ज़रूर पढ़े

इंदौर: नाबालिग को हुआ पंजाब के लड़के से प्रेम, पबजी खेल से हुई थी दोनों की जान- पहचान, पहुँच गयी पंजाब उससे मिलने

परिजनों की गुमशुदगी की शिकायत पर; पुलिस ने कॉल डिटेल निकाली तो दस दिन बाद आरोपी और लड़की को इंदौर ले आई।...

सिंधिया: किसने क्या किया- क्या नहीं किया, कांग्रेस को खुद नहीं पता अपने नेताओं के बारे में

कांग्रेस खुद ही नहीं जानती कि उनके नेता ने क्या किया और क्या नहीं. कांग्रेस छोड़कर बीजेपी में शामिल होने वाले ज्योतिरादित्य...

Related news

नवांकुर संस्था झाल की इंदवार में सेक्टर बैठक संपन्न

जिला समन्वयक की उपस्थिति में किया गया वृक्षारोपण राष्ट्र आजकल/लालजी राय/उमरिया उमरिया जिले के मानपुर विकासखंड...

मनियर मे स्वच्छ गांव,सुंदर गांव से संबंधित हुई बैठक

राष्ट्र आजकल /प्रदीप बच्चन /बलिया यूपीबलिया(यूपी) के विकास खण्ड मनियर के डकवारा हाल में गुरुवार को स्वच्छ गांव सुन्दर गांव को लेकर...

चीन के शंघाई में टाइफून बेबिन्का का कहर, 75 साल बाद पहली बार आया शक्तिशाली तूफान

राष्ट्र आजकल प्रतिनिधि/ चीन में 15 दिन के अंदर दूसरी बार तूफान का खतरा मंडरा है। इस बार शक्तिशाली बेबिनका तूफान दस्तक...

हिन्दी दिवस पर”आर एम सनसिटी पब्लिक स्कूल” में बाल कवि सम्मेलन का हुआ आयोजन

राष्ट्र आजकल/प्रदीप बच्चन/बलिया यूपी बलिया(यूपी) मे हिन्दी दिवस के अवसर पर आर एम सनसिटी पाब्लिक स्कुल पिलुई मनियर के...
- Advertisement -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here