जबलपुर: शहर से दक्षिण भारत के लिए सीधी ट्रेन चलने का रास्ता हुआ साफ

- Advertisement -
- Advertisement -

इसके बाद जबलपुर से दक्षिण भारत के लिए सीधी ट्रेन चलने का रास्ता साफ हो जाएगा। यह रेलखंड खुलने से दक्षिण भारत जाने वाली ट्रेनों के लिए लगभग 300 किलोमीटर की दूरी कम हो जाएगी।

Source: Facebook

जबलपुर (राष्ट्र आजकल प्रतिनिधि): वर्तमान में यहां इलेक्ट्रिफिकेशन का काम अंतिम चरण में चल रहा है। जबलपुर जोन से लगे दक्षिण-पूर्व मध्य रेलवे के हिस्से में नैनपुर-बालाघाट ब्रॉडगेज लाइन का काम अब पूरा हो गया है।

रेलवे सुरक्षा आयुक्त (सीआरएस) एके राय ने लामता-नैनपुर, भंडार कुंड-भोमालगोड़ी के बीच रेल ट्रैक और विद्युतीकरण का बीते दिनों सफल परीक्षण भी किया था। इसके बाद बचे हुए इलेक्ट्रिफिकेशन के काम की जिम्मेदारी उन्होंने जोन के अधिकारियों को देते हुए अगले निर्देश का इंतजार करने कहा। यानी जल्द से जल्द जबलपुर-गोंदिया ट्रेन चालू होने का रास्ता साफ हो गया है। बताया जा रहा है कि वर्तमान में जबलपुर-इटारसी-भुसावल मार्ग से जाने वाली कुछ ट्रेनों को भी इसी मार्ग से रेलवे चला सकता है। जिससे समय के साथ-साथ किराए में भी कमी आएगी। दक्षिण पूर्व मध्य रेल नागपुर मंडल अंतर्गत गोंदिया से जबलपुर ब्राडगेज परियोजना का कार्य लगभग पूरा हो चुका है।

इसी रेलखंड में नैनपुर-लामटा खंड का विद्युतीकरण कार्य भी पूरा कर लिया गया है। इसमें नागपुर-छिंदवाड़ा तथा नागपुर-जबलपुर आमान परिवर्तन कार्य भी शामिल है। अब केवल रेल बोर्ड से अनुमति मिलने का इंतजार है, जिसके बाद दक्षिण भारत के लिए सीधी ट्रेन चलाई जा सकती है। जबलपुर-नागपुर आमान परिवर्तन कार्य के अंतर्गत गोंदिया से समनापुर (करीब 58 किलोमीटर) तथा जबलपुर से नैनपुर (करीब 121 किलोमीटर) तक गेज परिवर्तन का काम पूरा कर लिया गया है।

इसके साथ ही इस रेलखंड पर बचा हआ नैनपुर-लामटा और लामटा से सामनापुर सेक्शन में से नैनपुर-लामटा (करीब 34 किलोमीटर) का भी काम हाल ही में किया गया। इसमें पाद्रीगंज व नगरवाड़ा आदि स्टेशनों का आमान परिवर्तन के काम का निरीक्षण रेल संरक्षा आयुक्त ने किया था।

रेलवे इस रूट पर कोई भी ट्रेन सीधे दक्षिण भारत के लिए चलाता है तो लगभग 300 किलोमीटर का फासला कम हो जाएगा। इसका यात्रियों को सीधा फायदा मिलेगा। वर्तमान में जबलपुर से नैनपुर के लिए पूरी तरह रेल ट्रैक खाली है। यहां केवल मालगाड़ियां ही दौड़ रही हैं।

कोरोनाकाल में अनलॉक शुरू होने से देश भर में ट्रेन परिचालन जारी है, लेकिन इस रूट पर एक भी यात्री ट्रेन चालू नहीं होने से सबसे ज्यादा मजदूर, नौकरी पेशा वर्ग के लोगों को परेशानी हो रही है।

अगर दक्षिण भारत के लिए ट्रेन शुरू हो तो 700 से 800 रुपये वाली टिकट में 250 रुपये तक की कमी आ जाएगी। वर्तमान में एक्सप्रेस ट्रेन का लगभग 300 किलोमीटर का शयनयान श्रेणी का किराया लगभग 250 रुपये के आसपास आता है।

- Advertisement -

Latest news

अतिथि शिक्षकों ने किया शिक्षामंत्री के बयान पर विरोध प्रदर्शन

राष्ट्र आजकल/ प्रवीण कुमार नागले/ खातेगाँव देवास जैसा कि आप सभी की ज्ञात है मध्यप्रदेश के स्कूली शिक्षा मंत्री...
- Advertisement -

ज़रूर पढ़े

इंदौर: नाबालिग को हुआ पंजाब के लड़के से प्रेम, पबजी खेल से हुई थी दोनों की जान- पहचान, पहुँच गयी पंजाब उससे मिलने

परिजनों की गुमशुदगी की शिकायत पर; पुलिस ने कॉल डिटेल निकाली तो दस दिन बाद आरोपी और लड़की को इंदौर ले आई।...

सिंधिया: किसने क्या किया- क्या नहीं किया, कांग्रेस को खुद नहीं पता अपने नेताओं के बारे में

कांग्रेस खुद ही नहीं जानती कि उनके नेता ने क्या किया और क्या नहीं. कांग्रेस छोड़कर बीजेपी में शामिल होने वाले ज्योतिरादित्य...

Related news

राजस्थान और एमपी में बारिश रुकी, हिमाचल में बर्फबारी, पश्चिम बंगाल मे बाढ़ से बिगड़े हालात

राष्ट्र आजकल प्रतिनिधि/ मौसम विभाग ने आज देश के किसी भी राज्य में तेज बारिश का अलर्ट जारी नहीं किया है। राजस्थान...

दिल्ली को आज मिलेगा नया मुख्यमंत्री, CM अरविंद केजरीवाल देंगे पद से इस्तीफा

राष्ट्र आजकल प्रतिनिधि। अरविंद केजरीवाल आज दिल्ली के मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा देंगे। सुबह 11 बजे उन्होंने CM हाउस में विधायक...

वन नेशन-वन इलेक्शन आखिर कैसे करेगा काम? क्या होगी इसकी रूपरेखा

राष्ट्र आजकल प्रतिनिधि/ देश में लोकसभा के साथ विधानसभा चुनाव (वन नेशन वन इलेक्शन) करवाने के प्रस्ताव को बुधवार को केंद्रीय कैबिनेट...

पैर में चोट देख स्कूल में काम करने बाली बाई ने दया दिखाकर प्रचार्य के पैर में लगा दी वाम

झूठी वीडियो बनाने बाले के खिलाफ दूँगी थाना में आवेदन:बाई मिथलेश वंशकर शिक्षिका के घर पर कोई न होने...
- Advertisement -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here