29 जून से शुरू होकर 52 दिनों तक चलेगी अमरनाथ यात्रा, IGP कश्मीर ने परखी सुरक्षा-व्यवस्था

- Advertisement -
- Advertisement -

राष्ट्र आजकल प्रतिनिधि/ 52 दिन चलने वाली अमरनाथ यात्रा 29 जून से शुरू हो रही है। इसमें महज 3 दिन बाकी हैं। यात्रा की शुरुआत से पहले ही साधु-संत जम्मू पहुंचने लगे हैं।

मंगलवार को LG मनोज सिन्हा, सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लेने बालटाल बेस कैंप पहुंचे। जहां उन्होंने 100 बेड के हॉस्पिटल का उद्घाटन भी किया।

यात्रा शुरू होने से पहले तीर्थयात्रा और नियमित वाहनों पर नजर रखने के लिए जम्मू-श्रीनगर नेशनल हाईवे पर हाई क्वालिटी सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं।

यातायात विभाग ने उधमपुर से रामबन के बनिहाल तक 360-डिग्री सर्विलांस वाले 10 और पुलिस विभाग ने गाड़ियों और संदिग्धों की पहचान करने के लिए 60 कैमरे लगाए हैं।

एसएसपी ट्रैफिक नेशनल हाईवे रोहित बसकोत्रा ​​के मुताबिक ट्रैफिक पर निगरानी के लिए उधमपुर से बनिहाल तक 10 हाई-एंड कैमरे लगाए हैं। इनमें उधमपुर के जाखनी क्षेत्र, दलवास, खोनी नाला, मेहर, बैटरी चश्मा, नचलाना, बनिहाल चौक, सुरंग-5, शालीगढ़ी और कटपॉइंट जैसे स्पॉट शामिल हैं।

यातायात पुलिस ने अमरनाथ यात्रा के दौरान नेशनल हाईवे पर आने-जाने वाले वाहन चालकों के लिए एक सलाह भी जारी की है, जिसमें लेन ड्राइविंग पर जोर दिया गया है। पुलिस का कहना है कि नियमों का उल्लंघन करने पर बड़ा जुर्माना लगाया जाएगा।

जम्मू में सुरक्षा बलों और आतंकियों के बीच हुईं मुठभेड़ के चलते यात्रा रूट्स पर सुरक्षा कड़ी सुरक्षा की गई है। तीर्थयात्रियों की सुरक्षा के लिए दोनों रूट के हाई सिक्योरिटी पॉइंट्स पर पुलिस की 13, SDRF की 11, NDRF की आठ, BSF की चार और CRPF की दो टीमों की तैनाती है।

वहीं, श्राइन बोर्ड ने पहली बार मेडिकल व्यवस्थाएं बढ़ाई हैं। बालटाल और चंदनबाड़ी में 100-100 आईसीयू बेड, एडवांस उपकरण, एक्स-रे, अल्ट्रासोनोग्राफी मशीन, क्रिटिकल केयर एक्सपर्ट, कार्डियक मॉनिटर, लिक्विड ऑक्सीजन प्लांट से लैस दो कैंप अस्पताल तैयार किए हैं। यहां हवा में ऑक्सीजन कम रहती है, इसलिए यात्रा मार्ग पर 100 स्थाई ऑक्सीजन बूथ और मोबाइल ऑक्सीजन बूथ रहेंगे। पवित्र गुफा, शेषनाग और पंचतरणी में तीन छोटे अस्पताल होंगे।

कश्मीर के डिवीजनल कमिश्नर विजय कुमार बिधूड़ी के बताया था कि इस बार हमारा फोकस यात्री सुविधा बढ़ाने पर है। पूरे रूट पर खानपान, रुकने और हेल्थ चेकअप की ज्यादा से ज्यादा व्यवस्था की योजना बना गई हैं।

उन्होंने कहा था कि पहले पहलगाम से गुफा तक 46 किमी लंबा मार्ग 3 से 4 फीट तो बालटाल वाला रूट 2 फीट ही चौड़ा था। अब इसे 14 फीट तक चौड़ा किया गया है। पिछले बार 4.50 लाख श्रद्धालु आए थे।

इस बार आंकड़ा 6 लाख तक जा सकता है। यात्रा कम दिनों की है और भीड़ ज्यादा रहेगी, इसलिए इंतजाम भी ज्यादा किए जा रहे हैं।

- Advertisement -

Latest news

Kedarnath Dham जाने वाले पैदल मार्ग पर भूस्खलन ,मलबे में दबे 3 तीर्थयात्रियों की मौत

राष्ट्र आजकल प्रतिनिधि I उत्तराखंड से इस समय एक दुःखद खबर सामने आ रही है. रविवार सुबह बड़ा हादसा हो गया....
- Advertisement -

ज़रूर पढ़े

इंदौर: नाबालिग को हुआ पंजाब के लड़के से प्रेम, पबजी खेल से हुई थी दोनों की जान- पहचान, पहुँच गयी पंजाब उससे मिलने

परिजनों की गुमशुदगी की शिकायत पर; पुलिस ने कॉल डिटेल निकाली तो दस दिन बाद आरोपी और लड़की को इंदौर ले आई।...

सिंधिया: किसने क्या किया- क्या नहीं किया, कांग्रेस को खुद नहीं पता अपने नेताओं के बारे में

कांग्रेस खुद ही नहीं जानती कि उनके नेता ने क्या किया और क्या नहीं. कांग्रेस छोड़कर बीजेपी में शामिल होने वाले ज्योतिरादित्य...

Related news

डॉ. कलाम रत्न सम्मान के लिए संदीप का चयन

राष्ट्र आजकल प्रतिनिधि राजस्थान | दौसा जिले के सामाजिक कार्यकर्ता, सामाजिक विषय लेखन साहित्यकार, महिला सशक्तिकरण व पर्यावरण के क्षेत्र में कार्य...

एक पेड़ गौ माता के नाम

राष्ट्र आजकल/रिज़वान मंसूरी/सिहोरा जबलपुर गोसलपुर के तत्वधान में वृक्षारोपण एवम् गौ माता संगोष्ठी का आयोजन रविवार को किया गया!...

विधायक विष्णु खत्री ने लोकार्पण कार्यक्रम आयोजित किया

राष्ट्र आजकल/ सुनील राजपूत/ डुंगरिया बैरसिया बैरसिया /मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी की ओर से भौरासा में आरडीएस एम...

जम्मू-कश्मीर में भारतीय सेना के अफसर समेत 4 जवान शहीद; डोडा एनकाउंटर में आतंकियों ने जान ली

राष्ट्र आजकल प्रतिनिधि I जम्मू-कश्मीर में डोडा जिले के डेसा में आतंकवादियों की फायरिंग में सेना के कैप्टन समेत 4 जवान...
- Advertisement -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here