बायजू ने कर्मचारियों को घर से काम करने को कहा, भारत में अधिकांश ऑफिस खाली

- Advertisement -
- Advertisement -

राष्ट्र आजकल प्रतिनिधि I नकदी संकट से जूझ रही एडटेक कंपनी बायजूस (Byju’s) ने अपने सभी ऑफिसों को बंद करने का फैसला किया। साथ ही काम करने वाले सभी एम्प्लॉइज को घर से काम करने यानी वर्क फ्रॉम होम करने को कहा है।

हालांकि, इस फैसले में बायजूस के 300 ट्यूशन सेंटरों में काम करने वाले लोग शामिल नहीं होंगे। कंपनी अब केवल बेंगलुरु के IBC नॉलेज पार्क में स्थित हेडक्वार्टर को चालू रखेगी। यह बदलाव कंपनी के CEO अर्जुन मोहन के रिस्ट्रक्चरिंग प्लान का हिस्सा है।

CapTable ने सोर्सेस के हवाले से इस बात की जानकारी दी है। यह फैसला ऐसे समय में आया है, जब कंपनी ने अपने 75% कर्मचारियों को फरवरी की पूरा सैलरी तक नहीं दी है। कंपनी के पास भारत में करीब 14,000 कर्मचारी हैं।

10 मार्च को सैलरी देने में असफल रही कंपनी
इससे पहले, पिछले हफ्ते 2 मार्च को कंपनी के फाउंडर बायजू रवींद्रन ने कर्मचारियों को 10 मार्च तक सैलरी देने का आश्वासन दिया था। लेकिन कंपनी इस दिन कर्मचारियों को वेतन का कुछ हिस्सा ही दे सकी।

राइट्स इश्यू का फंड इस्तेमाल नहीं कर पा रही कंपनी
2 मार्च को रवींद्रन ने कहा था कि राइट्स इश्यू के जरिए कंपनी ने फंड रेज किया है। लेकिन उसका सैलरी देने में इस्तेमाल नहीं कर सकते, क्योंकि इन्वेस्टर्स के विरोध के चलते इसे अलग अकाउंट में लॉक कर दिया गया है।

विवाद के चलते बढ़ा नकदी का संकट
बायजूस के निवेशकों प्रोसस एनवी, पीक एक्सवी पार्टनर्स, जनरल अटलांटिक और सोफिना एसए ने 225 मिलियन डॉलर (करीब 1,862 करोड़ रुपए) के पोस्ट-मनी वैल्यूएशन पर 200 मिलियन डॉलर यानी करीब 1,655 करोड़ रुपए जुटाने के कंपनी के फैसले का विरोध किया। यह फंड रेजिंग पिछले राउंड से 99% कम है। पिछला फंडिंग राउंड 22 बिलियन डॉलर यानी करीब 1.82 लाख करोड़ रुपए के वैल्यूएशन पर हुआ था।

बायजू के निवेशकों ने कंपनी पर अमेरिका में 533 मिलियन डॉलर (करीब 4,411 करोड़ रुपए) की हेराफेरी का आरोप लगाते हुए 1,655 करोड़ रुपए के राइट्स इश्यू पर रोक लगाने की मांग की है। इसे अवैध और कानून के विपरीत बताया है।

रवींद्रन ने सैलरी देने के लिए गिरवी रखा घर
इससे पहले बायजूस के फाउंडर बायजू रवींद्रन एम्प्लॉइज को सैलरी देने के लिए अपने घर के साथ-साथ अपने फैमिली मेंबर्स का घर भी गिरवी रख चुके हैं। बेंगलुरु के दो घरों को गिरवी रखकर उन्होंने करीब 100 करोड़ रुपए जुटाए और करीब 15,000 एम्प्लॉइज को सैलरी दी थी।

- Advertisement -

Latest news

अमेरिका ने हूती विद्रोहियों पर B-2 न्यूक्लियर स्टेल्थ बॉम्बर से किया हमला, हथियार डिपो तबाह

राष्ट्र आजकल प्रतिनिधि I अमेरिकी एयर फोर्स ने बुधवार रात यमन में हूती विद्रोहियों के ठिकानों पर बमबारी की। अलजजीरा ने...
- Advertisement -

ज़रूर पढ़े

इंदौर: नाबालिग को हुआ पंजाब के लड़के से प्रेम, पबजी खेल से हुई थी दोनों की जान- पहचान, पहुँच गयी पंजाब उससे मिलने

परिजनों की गुमशुदगी की शिकायत पर; पुलिस ने कॉल डिटेल निकाली तो दस दिन बाद आरोपी और लड़की को इंदौर ले आई।...

सिंधिया: किसने क्या किया- क्या नहीं किया, कांग्रेस को खुद नहीं पता अपने नेताओं के बारे में

कांग्रेस खुद ही नहीं जानती कि उनके नेता ने क्या किया और क्या नहीं. कांग्रेस छोड़कर बीजेपी में शामिल होने वाले ज्योतिरादित्य...

Related news

कोलकाता डॉक्टर रेप-मर्डर केस: IMA ने किया देशव्यापी भूख हड़ताल का ऐलान

राष्ट्र आजकल प्रतिनिधि I कोलकाता में ट्रेनी डॉक्टर के रेप-मर्डर के विरोध में 5 अक्टूबर से अनशन पर बैठे ट्रेनी डॉक्टरों...

NPPA ने प्रमुख दवाइयों की कीमतें 50% बढ़ाई, इन बीमारियों के इलाज में होता है इस्तेमाल

राष्ट्र आजकल प्रतिनिधि I नेशनल फार्मास्युटिकल प्राइसिंग अथॉरिटी (NPPA) ने 8 शेड्यूल दवाओं की मैक्सिमम प्राइस को बढ़ाने का फैसला किया...

कलेक्टर श्री सोमेश मिश्रा ने नवरात्रि पर्व के अवसर पर विसर्जन कुण्डों का निरीक्षण

राष्ट्र आजकल / हीरा सिंह उईके / मंडला। कलेक्टर सोमेश मिश्रा ने शुक्रवार को मां दुर्गा जी की प्रतिमा विसर्जन के लिए...

अमेरिका ने हूती विद्रोहियों पर B-2 न्यूक्लियर स्टेल्थ बॉम्बर से किया हमला, हथियार डिपो तबाह

राष्ट्र आजकल प्रतिनिधि I अमेरिकी एयर फोर्स ने बुधवार रात यमन में हूती विद्रोहियों के ठिकानों पर बमबारी की। अलजजीरा ने...
- Advertisement -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here