झांसी में रिकॉर्डतोड़ गर्मी: पारा 48 डिग्री पार, शहर बना तपती भट्टी

- Advertisement -
- Advertisement -

राष्ट्र आजकल प्रतिनिधि/ मंगलवार को नौतपा का चौथा दिन है। राजस्थान का फलोदी लगातार तीसरे दिन देश का सबसे गर्म शहर रहा। यहां तापमान 49.4° रिकॉर्ड किया गया। भारतीय मौसम विभाग (IMD) के अनुसार आज और कल हीटवेव चलेगी। 30 मई से गर्मी से राहत मिलने की उम्मीद है।
देश में बढ़ते तापमान के नए रिकॉर्ड बन रहे हैं। सोमवार को पंजाब में 46 साल का रिकॉर्ड टूटा। पंजाब के बठिंडा में अधिकतम तापमान 48.4 डिग्री दर्ज किया गया। 21 मई 1978 को अमृतसर का तापमान 47.7 डिग्री दर्ज किया गया था।

झांसी में 132 साल बाद सोमवार को 48.1 डिग्री तापमान दर्ज किया गया, इससे पहले 20 मई 1892 को यहां पारा 48.1 डिग्री तक गया था। आगरा में गर्मी का 26 साल का रिकॉर्ड टूटा है। यहां पारा 47.8 डिग्री रिकॉर्ड हुआ। इससे पहले 27 मई 1998 में आगरा का अधिकतम तापमान 48.6 डिग्री तक पहुंचा था।

उत्तर प्रदेश में सोमवार को गर्मी के कारण 10 लोगों की जान चली गई। राजस्थान में पिछले एक हफ्ते के दौरान 35 लोगों की मौत हो चुकी है।

उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, दिल्ली समेत 10 राज्यों की 75 जगहों का तापमान 45 डिग्री या उससे ज्यादा दर्ज किया गया। रविवार को देश में सिर्फ 37 जगहों का तापमान 45 डिग्री या उससे ज्यादा था।

IMD के डायरेक्टर मृत्युंजय मोहपात्रा ने सोमवार को बताया कि 30 मई तक देशभर में ऐसे ही हीटवेव चलेगी। राजस्थान, हरियाणा, पंजाब, चंडीगढ़, दिल्ली और हिमाचल के कुछ इलाकों में भीषण गर्मी रहेगी। हालांकि, उसके बाद राहत मिलने की संभावना है।

30 मई को एक पश्चिमी विक्षोभ आ रहा है। यह हवा का एक सिस्टम है जिसके चलते उत्तर भारत के पहाड़ी इलाकों में बारिश होगी और मैदानों में तापमान तीन-चार दिन तक कुछ कम होगा। केरल में अगले पांच दिन में मानसून के पहुंचने की स्थिति बनती नजर आ रही है।

राजस्थान, हरियाणा, पंजाब, दिल्ली, चंडीगढ़ में सामान्य बारिश; मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, महाराष्ट्र और पूरे दक्षिण भारत में सामान्य से ज्यादा और पूर्वोत्तर राज्यों में सामान्य से कम बारिश का अनुमान है।

- Advertisement -

Latest news

सऊदी में भीषण गर्मी से सैकड़ों हाजियों की मौत, हाजी बोले- ऐसी बदइंतज़ामी नहीं देखी

राष्ट्र आजकल प्रतिनिधि/सऊदी अरब में हज यात्रा के दौरान अब तक 1150 हज यात्रियों की मौत हो गई है। इनमें सबसे ज्यादा...
- Advertisement -

ज़रूर पढ़े

इंदौर: नाबालिग को हुआ पंजाब के लड़के से प्रेम, पबजी खेल से हुई थी दोनों की जान- पहचान, पहुँच गयी पंजाब उससे मिलने

परिजनों की गुमशुदगी की शिकायत पर; पुलिस ने कॉल डिटेल निकाली तो दस दिन बाद आरोपी और लड़की को इंदौर ले आई।...

सिंधिया: किसने क्या किया- क्या नहीं किया, कांग्रेस को खुद नहीं पता अपने नेताओं के बारे में

कांग्रेस खुद ही नहीं जानती कि उनके नेता ने क्या किया और क्या नहीं. कांग्रेस छोड़कर बीजेपी में शामिल होने वाले ज्योतिरादित्य...

Related news

भारत आईं बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना, मोदी ने रेड कार्पेट वेलकम दिया

राष्ट्र आजकल प्रतिनिधि/ बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना के भारत दौरे का आज दूसरा दिन है। शनिवार को राष्ट्रपति भवन में PM...

बंगाल में कंचनजंगा एक्सप्रेस और मालगाड़ी की टक्कर,7 की मौत

राष्ट्र आजकल प्रतिनिधि I पश्चिम बंगाल के दार्जिलिंग में सोमवार सुबह करीब 9 बजे एक मालगाड़ी ने कंचनजंगा एक्सप्रेस (13174) को...

मुख्यमंत्री बनते ही चंद्रबाबू नायडू ने पूर्व CM के पार्टी ऑफिस पर चलाया बुलडोजर

राष्ट्र आजकल प्रतिनिधि/ आंध्र प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री जगन मोहन रेड्‌डी की पार्टी का निर्माणाधीन ऑफिस राज्य सरकार ने बुलडोजर से गिरा...

केजरीवाल की रिहाई फिलहाल टली, ED की याचिका पर HC में सुनवाई जारी

राष्ट्र आजकल प्रतिनिधि I दिल्ली शराब नीति केस में राउज एवेन्यू कोर्ट ने 20 जून को अरविंद केजरीवाल को जमानत दे...
- Advertisement -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here